Skip to main content

अब सेना में महिला अफसर भी पा सकेंगी स्थायी कमीशन, रक्षा मंत्रालय ने दी मंजूरी

भारतीय सेना में महिलाओं के स्थायी कमीशन को केंद्रीय रक्षा मंत्रालय की ओर से आधिकारिक तौर पर मंजूरी दे दी गई है. गुरुवार को सरकार की ओर से जारी किए गए स्वीकृति पत्र के बाद अब सेना में विभिन्न शीर्ष पदों पर महिलाओं की तैनाती हो पाएगी.

इस आदेश के मुताबिक, शॉर्ट सर्विस कमिशन (SSC) की महिला अधिकारियों को भारतीय सेना के सभी दस हिस्सों में स्थायी कमीशन की इजाजत दे दी गई है.

                                                          google image 

यानी अब आर्मी एअर डिफेंस, सिग्नल, इंजीनियर, आर्मी एविएशन, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, आर्मी सर्विस कॉर्प्स, आर्मी ऑर्डिनेंस कॉर्प्स और इंटेलिजेंस कॉर्प्स में भी स्थायी कमीशन मिल पाएगा. इसके साथ-साथ जज एंड एडवोकेट जनरल, आर्मी एजुकेशनल कॉर्प्स में भी ये सुविधा मिलेगी.

इस आदेश के बाद अब जल्द ही परमानेंट कमीशन सेलेक्शन बोर्ड की ओर से महिला अफसरों की तैनाती हो सकेगी. इसके लिए सेना मुख्यालय ने कई अन्य एक्शन लिए गए हैं. सेलेक्शन बोर्ड की ओर से सभी SSC महिलाओं की ओर से ऑप्शन और सभी कागजी कार्रवाई पूरी होने पर एक्शन शुरू किया जाएगा.

सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारतीय सेना सभी महिला अधिकारियों को देश की सेवा करने का मौका देने के लिए पूरी तरह तैयार है. आपको बता दें कि इस स्थायी कमीशन को लेकर काफी वक्त से मांग की जा रही थी.

Comments

Popular posts from this blog

हरियाणा ट्रैफिक चालान के नाम पर रिश्वतखोरी,करते ASI की करतूत कैमरे में कैद

हरियाणा की साइबर सिटी गुडगांव में ट्रैफिक पुलिस में तैनात एएसआई का रिश्वत लेते हुए एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस मामले में एक ऑटो चालक की शिकायत पर आरोपी पुलिसकर्मी को निलंबित कर दिया गया है. अब डीसीपी ट्रैफिक ने उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई का आदेश दिया है. मामला गुड़गांव के हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के पास का है. जहां  ट्रैफिक पुलिस  का एएसआई पहले यातायात नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में एक ऑटो वाले को रोकता है और फिर चालान न करने के नाम पर उस चालक से पैसे ले रहा है. जब ऑटो वाले ने एएसआई को रिश्वत के पैसे दिए तो किसी ने मोबाइल ये वीडियो बना लिया और वायरल कर दिया. बाद में ऑटो चालक की शिकायत पर डीसीपी ट्रैफिक ने आरोपी पुलिसकर्मी को निलंबित कर विभागीय कार्रवाई का आदेश दिया है. दरअसल, हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के पास ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नकेल कसने और जाम की समस्या से जनता को निजात दिलाने की जिम्मेदारी ट्रैफिक पुलिसकर्मी पर है. लेकिन वहां तैनात पुलिसकर्मी अपना असल काम करने के बजाय चालान का भय दिखाकर सरेआम अपनी जेबें भर रहे हैं. आरोपी पुलिसकर्मी का का

'फुकरे2 टीम' कैरेक्टर पोस्टर हुए रिलीज ,और आ गई भोली पंजाबन

'फुकरे. 2013 मे आई रिचा चड्ढा, पुलकित सम्राट और अली फजल स्टारर फिल्म 'फुकरे' के सीक्वल 'फुकरे रिटर्न्स' दिसंबर में रिलीज होने वाली है. लेकिन उससे पहले सोशल मीडिया पर फिल्म के कैरेक्टर पोस्टर को पोस्ट किया गया. रिचा का भोली पंजाबन लुक काफी शातिर लग रहा है तो वहीं फुकरे पूरी टीम काफी मजेदार अंदाज में नजर आ रही है. चूचा बने एक्टर वरुण के इस पोस्टर में एक छोटे से टाइगर को उनकी होठों के ऊपर बैठा दिखाया गया है. पोस्टर की टैग है गोइंग बिजरी. वहीं जफर भाई यानि कि एक्टर अली फजल के पोस्टर में उनकी सेविंग होती दिखाई जा रही है. पोस्टर की टैग लाइन है गोइंग शार्प. फिल्म में पंकज त्रिपाठी, विशाखा सिंह और प्रिया आनंद भी लीड में नजर आएंगे. गदीप सिंह लांबा की 'फुकरे रिर्टन्स' फरहान अख्तर और रितेश सिंधवानी के एक्सेल बैनर तले बनी है. फिल्म 15 दिसंबर को रिलीज की जाएगी.

LIVE: नागालैंड के पोलिंग बूथ में ब्लास्ट, एक घायल

मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई. सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है. इस दौरान नगालैंड में हिंसा शुरू हो गई. नगालैंड के तिजित जिले के एक पोलिंग बूथ में कुछ अराजक तत्वों ने देसी बम से धमाका कर दिया, जिसमे एक व्यक्ति घायल हो गया. दोनों राज्यों में 59-59 सीटों पर वोटिंग इसके अलावा कई जगह पोलिंग पार्टियों पर हमले हुए. इससे पहले चुनाव आयोग ने शाम चार बजे तक वोटिंग चलने की बात कही है, जबकि नगालैंड के दूरदराज के जिलों में कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान तीन बजे तक मतदान चलने की उम्मीद है. चुनाव परिणाम तीन मार्च को घोषित किए जाएंगे.  मेघालय के विलियमनगर से एनसीपी के उम्मीदवार जोनाथन एन संगमा की आईईडी ब्लास्ट में मौत होने के कारण यहां चुनाव को रद्द कर दिया गया है। वहीं नागालैंड में नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के चीफ नेफियू रियो को कोहिमा जिले के उत्तर अंगामी-2 विधानसभा क्षेत्र से निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिए गया था।  दोनों राज्यों में वोटिंग मंगलवार सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है। वोटिंग प्रक्रिया शाम 4 बजे तक चलेगी। चुनाव के नतीजे 3 मार्